HP TET June 2019 (TGT Arts ) Solved Question Paper with explanations Download Pdf

Please Like & Subscribe our YouTube Channel

Please Like & Subscribe our YouTube Channel

File name : Tet-Tgt-Art-2019-june.pdf

SECTION -I: PSYCHOLOGY HP TET ARTS June 2019

1.पियाजे द्वारा प्रतिपादित किया गया-

(A) बहु बुद्धि का सिद्धांत

(B) सामाजिक सांस्कृतिक विकास का सिद्धांत

(C) नैतिक विकास का सिद्धांत

(D) संज्ञानात्मक विकास का सिद्धांत

Piaget propounded –

(A) The theory of multiple Intelligence

(B) the theory of social cultural development

(C) The theory of moral development

(D) The theory of cognitive development

2. सामाजिक अधिगम सिद्धांत किस कारक पर अत्यधिक बल देता है ?

Theory of social learning emphasizes on which of the following factors ?

(A) Nature

(B) Nurture

(A) प्रकृति

(B) पोषण

(c) अनुकूलन

(C) Adaptation

(D) संशोधन/सुधार

(D) Amendation

3. द्वि कारक सिद्धांत प्रतिपादित किया गया-

(A) एल्फ्रेड बिनेट

(B) स्पीयरमैन

(C) गिलफोर्ड

(D) थर्स्टन

Two factor theory of Intelligence was propounded by –

(A) Alfred Binet

(B) Spearman

(C) Guilford

(D) Thurstone

4.कक्षा में प्रश्न पूछना

(A) विषय वस्तु को स्पष्टता करता है।

(B) अक्रियाशीलता पैदा करता है।

(C) समय की बरबादी है।

(D) अनुशासन हीनता पैदा करना है।

Asking a Question in the classroom

(A) clarifies the subject matter:

(B) develops inactivity.

(C) is wastage of time.

(D) creates indiscipline.

5.व्यक्ति एक दूसरे से भिन्न क्यों होते हैं ? Why do individuals differ from one another?

(A) वातावरण के प्रभाव के कारण

(B) जन्मजात विशेषताओं के कारण

(c)वंशानुक्रम और वातावरण की अंत:क्रिया के कारण

 (A) Because of the impact of environment

(B) Due to inborn characteristics

(C) Due to interplay between heredity and environment

(D) Because of genes received from parents

 (D) माता-पिता से प्राप्त जीनों (Genes) के कारण |

6. वंचित समूहों के विद्यार्थियों को सामान्य विद्यार्थियों के साथ-साथ पढ़ना चाहिए। इसका तात्पर्य है –

(A) समावेशी शिक्षा

(B) विशेष शिक्षा

(C) एकीकृत शिक्षा

(D) पृथक शिक्षा

Students of disadvantaged group should be taught along with normal students. It implies –

(A) Inclusive Education

(B) Special Education

(C) Integrated Education

(D) Exclusive Education

7. निम्नलिखित में से विशिष्ट अधिगम अशक्तता है |

(A) ऑटिज्म

(B) डिस्लैक्सिया

(C) ए0डी0एच0डी0

(D) सेरीब्रल पाल्सी

Which of the following is a specific learning disability ?

(A) Autism

(B) Dyslexia

(C) A.D.H.D.

(D) Cerebral Palsy

8. 20 या 25 से कम बुद्धिलब्धि वाले बालक को वर्गीकृत करेंगे-

(A) निम्न मानसिक मंदन

(B) सामान्य मानसिक मंदन

(C) तीव्र मानसिक मंदन

(D) अतितीव्र/गंभीर मानसिक मंदन

A child having I.Q. less than 20 or 25 will be categorised as –

(A) Mild mental retardation

(B) Moderate mental retardation

(C) Severe mental retardation

(D) Profound mental retardation

9. निम्न में से किसे व्यक्तित्व की नैतिकता वाली भुजा कहेंगे?

(A) इदम्

(B) अहम्

(C) पराहम्

Which of the following is known as ethical moral arm of the personality ?

(A) Id

(B) Ego

(C) Super Ego

(D) Consciousness

(D) चेतना

10. कोहलर का अधिगम सिद्धांत किस नाम से जाना जाता है ?

Learning theory of Kohler is known by which name?

(A) प्रयास एवं त्रुटि का सिद्धांत

(A) Trial and Error theory

(B) पुनर्बलन का सिद्धांत

(B) Reinforcement theory

(C) अंतर्दृष्टि का सिद्धांत

(C) Theory of insight

(D) उद्दीपन-अनुक्रिया का सिद्धांत

(D) Stimulus response theory

11. जब बच्चे एक अवधारणा को सीखते हैं और उसका प्रयोग करते हैं, तो अभ्यास, उनके द्वारा की जाने वाली त्रुटियों को कम करने में मदद करता है। यह विचार के द्वारा दिया गया था। द्वारा

When children learn a concept and use it, practice helps in reducing error committed. This idea was given by

(A) थॉर्नडाइक

(A) Thorndike

(B) जीन पियाजे

(B) Jean Piaget

(C) Watson

(D) Pavlov

(C) वॉटसन

(D) पावलोव

12. बाल मनोविज्ञान के आधार पर कौन सा कथन उपयुक्त है?

On the basis of child psychology, which statement is correct?

(A) कुछ बच्चे विशिष्ट होते हैं।

(A) Some children are special.

(B) प्रत्येक बच्चा विशिष्ट होता है।

(B) Every child is special.

(C) कुछ बच्चे एक जैसे होते हैं।

(C) Some children are same.

(D) सभी बच्चे एक जैसे नहीं होते हैं।

(D) Every child is not same.

13. Intelligenceandcreativity are.

बुद्धि व सृजनशीलता

(A) में कोई संबंध नहीं

(A) Not related

(B) सकारात्मक रूप से संबंधित

(C) नकारात्मक रूप से संबंधित

(B) Positively related

(O) Negatively related

(D) None of these

(D) इनमें से कोई नहीं

14. शिक्षण में प्रोजेक्ट प्रणाली के प्रणेता कौन हैं ?

Who is the father of project method oteaching?

(A) डाल्टन

(B) क्रो और क्रो

 (A) Dalton

(B) Crow and Crow

(C) Kilpatrick

(D) Skinner

(e) किलपैट्रिक

(D) स्किनर

15. क्रमिक विकास से क्या तात्पर्य है ?

(A) तीव्र विकास

(B) वह विकास जो अनियमित हो

15. What is meant by sequentia development ?

(A) Rapid development

(B) Development that is irregular

(C) Development that follow succession /continuity

(D) None of these

(C) वह विकास जो निरंतर चले

(D) इनमें से कोई नहीं

16. शिक्षण शास्त्र का अर्थ है

 Pedagogy refers to

(A) Approaches of writing

(A) लेखन की प्रक्रिया

(B) निर्देशों की नीतियाँ

(C) प्रौढ़ों को पढ़ाने की शैली

(D) बच्चों को पढ़ाने की शैली

(B) Strategies of instructions

(C) Style of teaching adults

(D)Style of teaching children

17. एस. होलिंगवर्थ निम्न में से किस कार्य से संबंधित

S. Hollingworth is associated with her work on

(A) प्रतिभाशाली बच्चे

(B) अपराधी बच्चे

(C) मानसिक रूप से बाधित बच्चे

(D) इनमें से कोई नहीं

(A) Gifted children

(B) Delinquent children

(C) Mentally retarded children

(D) None of these

18. पियाजे द्वारा संवेदी मोटर चरण, किस आयु वर्ग को दर्शाता है?

According to Piaget, sensory motor stage includes

(A) जन्म से 2 वर्ष

(A) Birth to 2 years

(B) दो से सात वर्ष

(B) 2 to 7 years

(C) सात से ग्यारह वर्ष

(C) 7to11 years

(D) ग्यारह वर्ष एवं अधिक

(D) 11 years and above

19. ‘होम्यो स्टेसिस’ शब्द किसके द्वारा दिया गया था- |

The term ‘Homeostasis’ was coined by

(A) फ्रायड

(A) Freud

(B) कैनन

(B) Cannon

(C) एरिक्सन

(C) Erickson

(D) थॉर्डाइक

(D) Thorndike

20. व्यवहारवाद का जनक किसे कहा जाता है ?

(A) कर्ट लेविन

(B) ई0आर0 गूदरी

(C) डोनाल्ड हैब

(D) जे.बी. वाटसन

20. Who is known as father of behaviourism?

(A) Kurt Lewin

(B) E.R. Guthrie

(C) Donald Hebb

(D) J.B.Watson

21. बुद्धि-लब्धि की गणना करने का सूत्र है –

The formula for calculating Intelligence Quotient (I.Q.) is

(a)मानसिक आयु /100 X वास्तविक आयु

(B) मानसिक आयु /वास्तविक आयु X100

 (C) वास्तविक आयु / मानसिक आयु X`100

 (D) इनमें से कोई नहीं

(D) None of these

22. “इन्द्रियाँ ज्ञान का प्रवेश द्वार हैं।” इस पर किसने बल दिया था ?

 “Senses the gateways of Knowledge”, was emphasized by

(A) गुरू नानक

(A) Guru Nanak

(B) कन्फयूशियस

(B) Confucius

(C) (रूसो

(C) Rousseau.

(D) महावीर

(D) Mahaveer

23. बच्चे जिनकी मानसिक आयु कालानुक्रमिक आयु  से कम होती है, कहलाते हैं

Children whose mental age is lower than their chronological age are called

(A) मंदबुद्धि बालक

(A) Retarded children

(B) सामान्य बालक

(B) Normal children

(C) प्रतिभाशाली बालक

(C) Gifted children

(D) अधिगम अपंग

(D) Learning disabled

24. निम्नलिखित में से क्या विचलनशीलता के माप से संबंधित है ?

 Which one of the following is related to measure of variability ?

(A) सहसंबंध

(B) दूरी

 (A) Correlation

(B) Range

(C) Mean

(D) Percentile

 (C) माध्य

(D) प्रतिशतता

25. निम्न में से कौन सी आवश्यकताएँ उच्च स्तर या | क्रम की आवश्यकता है?

Which among the following needs are high order needs?

(A) शारीरिक आवश्यकताएँ

(A) Physical needs

(B) Self-Esteem needs

(C) सुरक्षा आवश्यकताएँ

(C) Safety needs

(D) Belongingness and love needs

(C) शारीरिक आवश्यकता

(D) संबंध एवं स्नेह की आवश्यकताएँ 0

26. ‘व्यवहारवाद’ निम्न में से किस व्यवहार के अध्यापन पर बल देता है?

The school of behaviourism focuses on studying

(A) केवल आंतरिक व्यवहार

(A) Covert behaviour only

(B) कैवल बाह्य व्यवहार-

(B) Overt behaviour only

(C) दोनों आंतरिक एवं बाह्य व्यवहार

(C) Both covert and overt behaviours

(D) इनमें से कोई नहीं

(D) None of these

27. ऊँची भावुकता, उत्साह और अवसाद की अवधि, भावनाओं के निर्माण और मनोदशाओं के रूप में जाना जाता है|

The period of heightened emotionality, elation and depression, formulation of moods and sentiments is known as –

(A) बुढ़ापा

(A) Old age

(B) प्रारंभिक बाल्यावस्था

(B) Early childhood

(C) शैशवावस्था

(C) Infancy

(D) किशोरावस्था।

(D) Adolescence

28. निम्नलिखित में से कौन सा विकास का सिद्धांत | HP TET June 2019

Which of the following is a principle of development?

(A) विकास की सभी प्रक्रियाएं अंत:संबंधित नहीं

(A) All processes of development are not interconnected.

(B) Development is always linear.

(C) It is not a continuous process.

(B) विकास, हमेशा रेखीय होता है।

(C) यह निरंतर चलने वाली प्रक्रिया नहीं है।

(D) विकास अलग-अलग व्यक्तियों में अलग- अलग दर से होता है।

(D) Development occurs at different rates among different individuals.

29. सभी किशोर का अनुभव कर सकते हैं। HP TET June 2019

All adolescents may experience –

(A) बचपन में किए गए अपराधों के प्रति डर का भाव

(A) Feeling of fear about sins committed in childhood

(B) आत्मसिद्धि का भाव

(C) जीवन के बारे में परितृप्ति

(D) दुश्चिंता और स्वयं से सरोकार

(B) Feeling of self actualization

(C) Feeling of satiation

(D) Anxiety and concern about themselves

30. संज्ञानात्मक विकास का अर्थ है

30. Cognitive development means -HP TET June 2019

(A) Development of Intelligence

(A) बुद्धि का विकास

(B) बालक का विकास

(B) Development of child

(C) शारीरिक कौशलों का विकास

(D) व्यक्ति का विकास

(C) Development of physical skills

(D) Development of individual

Share with your loved one

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.